10 C
New York
Saturday, April 13, 2024

Learn how to do skincare in summer season by skin specialist – News18 हिंदी


विश्वजीत सिंह / मुंबई: गर्मियों का मौसम शुरू हो चुका है. आने वाले कुछ दिनों में तेज धूप और उमस के साथ भीषण गर्मी पड़ने के आसार हैं. ऐसे में इस मौसम में त्वचा के विशेष देखभाल की जरूरत होती है. गर्मियों में हर किसी को अपनी त्वचा का विशेष ख्याल रखना बहुत जरूरी होता है. इस मौसम में त्वचा को चमकदार बनाए रखना एक बड़ा टास्क होता है. गर्मी के साथ, पसीना, धूल और प्रदूषण आता है, जिससे धीरे-धीरे कई अन्य त्वचा संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. आइए आज हम आपको मुंबई की डॉ. महिमा जैन से मिलवाते हैं, जो कि एक डर्मेटोलॉजिस्ट (त्वचा विशेषज्ञ), साइकोलॉजिस्ट और हेयर स्पेशलिस्ट हैं. इनसे शरीर की देखभाल के लिए जानें हर सवाल के जवाब.

दरअसल, डॉक्टर महिमा स्प्रिंग क्लिनिक की मेडिकल डायरेक्टर है. उन्होंने बताया कि गर्मियों के दिनों में बैक्टीरियल फंगल, इन्फेक्शन, डल स्किन, पिंपल, टैनिंग जैसी समस्या देखने को मिलती है. इनसे बचने के लिए चेहरे को ठंडे पानी से धोएं, फिर उसके बाद चेहरे पर मॉइश्चराइजिंग क्रीम लगाएं. इसके अलावा, स्किनपी को कूल रखने के लिए दही, खीरे का जूस या मध का रस स्किन पर लगा सकते हैं. टैनिंग से बचने के लिए घर से निकलने से पहेले चेहरे पर सबसे पहले सीरम लगाएं. उसके बाद मॉइस्चर्जर और अंत में सनस्क्रीन जरूर लगाएं. उन्होंने बताया कि यह सब लगाते समय ध्यान रखें, कि हर एक क्रीम लगाने के बाद दूसरी क्रीम लगाने के बीच पांच मिनट का अंतर होना चाहिए. इसके अलावा अपने खाने में थोड़ा बदलाव करें, हरी सब्ज़ियां और फलों का ज्यादा सेवन करें.

त्वचा को इन चीजों से बचाएं
Local18 से डॉक्टर महिमा ने बताया कि त्वचा की देखभाल सिर्फ क्रीम या फिर अलग-अलग चीजें लगाकर ही नहीं की जाती है बल्कि कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्हें ना लगा कर भी त्वचा की देख भाल की जा सकती है. उन चीजों को अपनी त्वचा पर लगा कर घर से बाहर ना जाए जिनमें एसिड होते हैं जैसे कि नींबू, आलू, हल्दी और ग्लाइकोलिक एसिड वाली क्रीम जैसी चीजो को लगाने से भी बचें. गर्मी के मौसम में ज्यादा तीखा और मसालेदार खाना न खाएं. बाहर के खाने से जितना हो सके उतना परहेज़ करें, पैक्ड फूड्स न खाएं. उन्होंने कहा कि आज कल रोसैसिया नाम की बीमारी लोगों में बहुत देखने मिलती है. जोकि गर्मी के मौसम में तीखा खाना खाने की वजह से होती है. इससे त्वचा लाल हो जाती है और कई बार त्वचा पर छोटे-छोटे दाने भी दिखने लगते है.

Tags: Health News, Local18



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles

- Advertisement -