10 C
New York
Saturday, April 13, 2024

How to Stop and remove location and other data in Photos – News18 हिंदी


नई दिल्ली. फोटोज क्लिक करना और इसे शेयर करना आजकल काफी आम बात है. आजकल लगभग हर हाथ में स्मार्टफोन है. इसलिए ऐसा कोई मौका लोग नहीं चूकते जब वे फोटो क्लिक करना न पसंद करते हों. ऐसे में जाहिर सी बात है कि फोटो की शेयरिंग भी होती है. लेकिन, आपको जानकार हैरानी होगी कि इस तस्वीर से आपकी जासूसी की जा सकती है. यानी आपकी एक फोटो से ही आपके बारे में कुछ जानकारियां हासिल की जा सकती हैं. ऐसे में हम यहां आपको यहां बताने जा रहे हैं कि कैसे आप ये डेटा फोटो से हटा सकते हैं.

दरअसल हम कोई डिजिटल इमेज क्लिक करते हैं. तब इसमें EXIF डिटेल मौजूद होती है. EXIF का फुल फॉर्म एक्सचेंजेबल इमेज फाइल फॉर्मेट होता है. यह डिजिटल इमेज में मेटाडेटा स्टोर करने का एक स्टैंडर्ड तरीका है. ये डेटा फोटो क्लिक करने पर फोटो की प्रॉपर्टी में ऑटोमैटिकली सेव हो जाता है. इसमें कई तरह की डिटेल होती हैं जैसे- रिजॉल्यूशन, कलरस्पेस, फाइल साइज, डेट, टाइम, प्लेस, अपर्चर, ISO, शटर स्पीड, डिवाइस नेम और एक्सपोजर लेवल आदि.

ऐसे में हम आपको चाहें तो इन सभी डेटा को भेजने से पहले डिलीट कर सकते हैं. क्योंकि, फोटो को नियरबाय शेयर या बतौर फाइल्स भेजने पर ये सारा डेटा सामने वाले के पास भी शेयर हो जाएगा. खासतौर पर फोटो कब और कहां ली गई थी. ये डेटा कभी-कभी आपके लिए जासूसी का जरिया बन सकता है. हालांकि, वॉट्सऐप जैसे किसी ऐप के जरिए रेगुलर फोटो शेयरिंग में डेटा नहीं जाता है. बहरहाल हम यहां अब आपको ये डेटा हटाने का तरीका बताने जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें: Google के Pixel 7 को सस्ते में खरीदने का मौका, फ्लिपकार्ट पर मिल रही है बड़ी छूट, साथ हैं कई ऑफर्स भी

फोन में ऐसे हटाएं डेटा:
इसके लिए आपको केवल पहले फोन की गैलरी में जाना है और उस फोटो को सेलेक्ट करना है, जिससे आप इस डेटा को डिलीट करना चाहते हैं. फिर आपको उस इमेज के लिए मिल रहे ऑप्शन्स के जरिए Details पर जाना है. इसके बाद आपको यहां Edit का ऑप्शन मिल जाएगा. यहां जाकर आप डेटा को एडिट कर सकते हैं या हटा सकते हैं. फिर आपको केवल इसे Save करना होगा. आप चाहें तो कैमरा ऐप से लोकेशन की परमिशन भी सेटिंग्स में जाकर हटा सकते हैं. इससे फोटो में लोकेशन की डिटेल सेव होनी हमेशा के लिए बंद हो जाएगी. इसके लिए iPhone में आपको फोटो सेलेक्ट करने के बाद इसके ऑप्शन्स में जाने के बाद डेट-टाइम और लोकेशन को Adjust करने का ऑप्शन मिल जाएगा.

लैपटॉप में ऐसे हटाएं:
इसके लिए आपको लैपटॉप में किसी फोल्डर में मौजूद फोटो को शेयर करने से पहले सेलेक्ट करना होगा. फिर आपको फोटो पर राइट क्लिक कर इसकी Properties पर जाना है और फिर Details के ऑप्शन सेलेक्ट करना है. फिर यहां से Remove Properties and personal information के ऑप्शन को सेलेक्ट करना है. यहां आपको सभी डेटा को हटाकर एक कॉपी क्रिएट करने का और मैनुअली कौन सा डेटा हटाना है. इसे लेकर अलग-अलग ऑप्शन मिलेंगे. आपको अपनी मर्जी से दोनों में से कोई एक ऑप्शन सेलेक्ट करना है और फिर Ok पर क्लिक कर देना है. बस फिर आपका काम हो जाएगा.

Tags: Tech Knowledge, Tech news, Tech news hindi, Tech Tricks



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles

- Advertisement -