15.9 C
New York
Saturday, April 13, 2024

Diabetes मरीजों के लिए अमृत से कम नहीं ये 3 नेचुरल ड्रिंक, बेझिझक पिएं, कभी हाई नहीं होगा ब्लड शुगर लेवल


Natural drinks to control blood sugar: डायबिटीज की समस्या आज एक कॉमन बीमारी होती जा रही है. खासकर, देश में इसके मामले लगातार बढ़ रहे हैं. आजकल की खराब जीवनशैली, फिजिकली एक्टिव ना रहने, घंटों एक ही जगह पर बैठे रहना, एक्सरसाइज की कमी, खराब खानपान, मोटापा आदि के कारण लोगों में डायबिटीज (Diabetes) होने की समस्या काफी बढ़ रही है. न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक पोस्ट शेयर किया है, जिसमें उन्होंने बताया है कि भारत को विश्व में मधुमेह की राजधानी माना जाता है. यहां कुल मामले लगभग 62 मिलियन हैं. भारत में इसके मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, इस वजह से कई अन्य समस्याएं और जटिलताएं भी बढ़ रही हैं. डायबिटीज के लिए विभिन्न कारण बताए जाते हैं, जिनमें भारत में अधिक शहरीकरण से जुड़े अनुवांशिक, पर्यावरणीय और जीवनशैली में बदलाव शामिल हैं.

लवनीत बत्रा के अनुसार, आपको डायबिटीज है तो बेहद जरूरी है कि आप अपने ब्लड शुगर लेवल (Blood sugar level) को कंट्रोल में रखें. इसके लिए आप कुछ नेचुरल चीजों से बनी ड्रिंक का सेवन करें तो काफी लाभ हो सकता है. ग्लूकोज के स्तर को नियंत्रण में रखने के लिए आप यहां बताए गए तीन पेय पदार्थों को डाइट में शामिल करके देखें.

ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने वाले नेचुरल ड्रिंक

मेथी के बीज का पानी: मेथी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है. डायबिटीज रोगियों के लिए भी मेथी के बीज का पानी हेल्दी होता है, क्योंकि इसमें ग्लूकोमानन फाइबर सहित घुलनशील फाइबर होता है, जो आंतों में ग्रहण की गई शर्करा के अवशोषण में देरी करते हैं. मेथी और ट्राइगोनेलिन जैसे एल्कलॉइड में हाइपोग्लाइसेमिक क्रिया होती है और 4 हाइड्रॉक्सीआइसोल्यूसीन (4-OH Ile) अमीनो एसिड इंसुलिन जारी करने के लिए अग्न्याशय पर कार्य करते हैं. ऐसे में आप मेथी के बीज का पानी पीकर अपने शुगर लेवल को कंट्रोल में रख सकते हैं.

गिलोय का पानी: गिलोय में एक क्षारीय यौगिक (alkaloid compounds) बर्बेरिन (berberine) होता है. यह एक पारंपरिक हर्बल पेय पदार्थ है. ह्यूमन स्टडी से पता चला है कि यह रक्त शर्करा को कम करता है. बर्बेरिन डायबिटीज की दवा मेटफॉर्मिन के समान ही काम करता है. गिलोय के कई अन्य सेहत लाभ भी होते हैं. ऐसे में इसका सेवन करना आपको कई अन्य रोगों से भी बचाए रख सकता है.

दालचीनी की चाय: दालचीनी ग्लाइकोजन सिन्थेसिस या संश्लेषण एक्टिविटी को प्रभावित करके ग्लाइकोजन के स्टोरेज को बढ़ाती है. दालचीनी में पाए जाने वाले प्राकृतिक तत्व ब्लड शुगर लेवल को स्थिर रखने के लिए इंसुलिन के रूप में काम करते हैं. दालचीनी सेहत के लिए कई अन्य तरीके से भी बेहद फायदेमंद है. आप इसका सेवन रेगुलर बेसिस पर सीमित मात्रा में अपने भोजने के जरिए कर सकते हैं.

नोट: इनमें से किसी भी ड्रिंक के सेवन से पहले आप किसी विशेषज्ञ से इन पेय पदार्थों को कब, कैसे और कितनी मात्रा में आप ले सकते हैं, इसके बारे में आहार विश्लेषण जरूर प्राप्त कर लें.

इसे भी पढ़ें: कैल्शियम की कमी दूर करनी है तो दवा नहीं, खाएं ये 8 फूड्स, हड्डियों, मांसपेशियों को रखे हेल्दी, 1 ग्लास दूध से भी अधिक शक्तिशाली

Tags: Blood Sugar, Diabetes, Health, Lifestyle





Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles

- Advertisement -