15.9 C
New York
Saturday, April 13, 2024

Benefits of Lasun Vel Plant the vine of this tree at home, mosquitoes will not wander around – News18 हिंदी


पीयूष शर्मा/मुरादाबाद: अक्सर देखा जाता है कि हमारे आसपास बहुत सारे पेड़ पौधे होते हैं. लेकिन, हमें उन पेड़ पौधों की जानकारी नहीं होती है. बहुत से पेड़ पौधे ऐसे होते हैं, जो औषधि के रूप में भी काफी कारगर मानी जाती है. इनका सेवन करने से हमारे शरीर की कई प्रकार की बीमारियों को दूर किया जा सकता है. इनमें से एक लहसुन बेल है, जिसकी पत्तियों में औषधि का भंडार है. यह कोल्ड फीवर समेत विभिन्न बीमारियों में फायदेमंद होती है.

इसके साथ ही इस बेल की खासियत यह है कि अगर इसे आप अपने घर में लगा देंगे. तो आसपास में मच्छर नहीं आएंगे. क्योंकि, इस बेल की पत्तियों को तोड़ने पर लहसुन की खुशबू आती है. वैसे तो इस बेल से लहसुन उत्पन्न नहीं किया जाता है. लेकिन इस बेल का नाम ही लहसुन है. इसलिए इस बेल से डेंगू मच्छर बहुत दूर रहते हैं.

इस वृक्ष में औषधि का है भंडार
दयानंद डिग्री कॉलेज की वनस्पति विज्ञान की असिस्टेंट प्रोफेसर सीमा ने बताया कि मुझे वनस्पति विज्ञान के क्षेत्र में करीब 33 साल का अनुभव है. तब से मैं इस डिपार्टमेंट की क्लासेस ले रही हूं. उन्होंने बताया कि लहसुन के वृक्ष की बेल को गुजरात में कल्पतरु के नाम से जानते है. उन्होंने बताया कि वैसे तो इसका नाम लहसुन भी है. लेकिन, इससे लहसुन प्राप्त नहीं कर सकते. इसकी पत्तियों को सूंघने पर लहसुन जैसी खुशबू आती है, जो देखने में बहुत खूबसूरत लगती है. इसका बोटैनिकल नाम मंसोआ एलियासिया है. यह बिग नॉन येशी कुल का सदस्य है.

वृक्ष की बेल से कोसों दूर रहता है मच्छर
उन्होंने बताया कि इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसके आसपास मच्छर नहीं आता है. क्योंकि, इसकी खुशबू ऐसी है जिसकी वजह से मच्छर दूर भागता है. साथ ही ये कोल्ड फीवर फ्लू या फिर डेंगू मच्छर के काटने से जो फीवर आता है जैसी बीमारियों में इसकी पत्तियों का रस पीने से फायदा मिलता है.

Tags: Local18, Moradabad News

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles

- Advertisement -