10 C
New York
Saturday, April 13, 2024

Amaltas is beneficial for facial beauty and digestion. – News18 हिंदी


विशाल भटनागर/मेरठ: धरती पर कई प्रकार के औषधीय पेड़ पौधे पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. इन्हीं में से एक पेड़ है अमलतास का. यह पेड़ कई बीमारियों के लिए लाभदायक होता है.  यह चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के साथ ही पेट संबंधित बीमारियों के लिए रामबाण औषधि का काम करता है.

चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के बॉटनी के विभागाध्यक्ष एवं औषधीय पेड़ पौधों के एक्सपर्ट प्रोफेसर विजय मलिक कहते हैं कि अगर अमलतास के पेड़ पर आने वाले फूल का गुलाब जल में लेप लगाकर चेहरे पर उपयोग किया जाए. तो इससे चेहरे की खूबसूरती बढ़ती है.

पाचन क्रिया के लिए भी है लाभदायक

प्रोफेसर विजय मलिक कहते हैं कि अमलतास पर जो फल आता है. उसको पेट से संबंधित बीमारियों के लिए भी काफी लाभदायक माना जाता है. यह पेट संबंधित विभिन्न प्रकार की समस्याओं का निवारण करने में काफी फायदेमंद होता है. हालांकि इसके सेवन से पहले किसी आयुर्वेदिक डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

यह भी हैं फायदे

एक्सपर्ट के अनुसार अगर किसी भी व्यक्ति के नाक पर कोई भी फुंसी है. उससे वह परेशान है. तो वह इसकी पत्तियों को पीसकर उस स्थान पर लगा सकते हैं. जिससे वह फुंसी जड़ से समाप्त हो जाएगी.

वहीं अगर चोट लग जाए और वह घाव ठीक नहीं हो रहा है. तो ऐसे में अमलतास के पत्तों को अच्छे से पीसकर उसे दूध में मिला लें और उसे घाव वाले स्थान पर लगा दें. इससे बैक्टीरिया खत्म होने के साथ घाव भी ठीक हो जाएगा.

अगर पेट में काफी दर्द हो रहा है, तो वह इसकी छाल को पीसकर नाभि के आसपास इसका लेप लगा सकते हैं. जो तुंरत ही दर्द को ठीक करने में मददगार साबित होगा.

पेड़ का हर हिस्सा है औषधि 

बताते चलें कि आयुर्वेद में अमलतास की छाल, पत्तियां, बीज, फल जड़ के अनेकों फायदे बताए गए हैं. जो कि विभिन्न प्रकार की बीमारियों को दूर करने में काफी कारगर होता है.

Tags: Health benefit, Hindi news, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles

- Advertisement -