15.9 C
New York
Saturday, April 13, 2024

सांप काट ले या कुत्‍ता, सपेरे या डॉक्‍टर के पास जाएं बाद में, पहले कर लें ये 3 काम, बच जाएगी जान


Snake-dog bite Treatment at home: बरसात से पहले गर्मी के मौसम में सांप बिलों से बाहर निकलने लगते हैं, और गर्मी की वजह से कुत्‍ते आक्रामक हो जाते हैं. ऐसे में देशभर में सांप और कुत्‍तों के काटने की घटनाएं भी बढ़ने वाली हैं. ये दोनों ही जीव वैसे तो अलग-अलग हैं लेकिन इनका काटना जानलेवा होता है. एक से रेबीज फैलता है तो दूसरे का जहर कुछ ही घंटों में मौत की नींद सुला देता है. लेकिन सबसे खास बात कि इनमें से कोई भी काट ले, 3 ऐसे रामबाण उपाय हैं, जो अगर अगर आप सबसे पहले कर लेते हैं, तो आपकी जान खतरे से बाहर हो जाती है. सिर्फ देसी इलाज करने वाले लोग ही नहीं डॉक्‍टर भी इस बात को मानते हैं.

इसलिए जब भी आपके आसपास कुत्‍ते या सांप के काटने की कोई घटना हो जाए तो आप ये सलाह पीड़‍ित के परिजनों को दे सकते हैं ताकि मरीज की जान को खतरे से बाहर किया जा सके. उसके बाद आप मरीज को इलाज के लिए नजदीकी अस्‍पताल या सामुदायिक स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र में लेकर जा सकते हैं और सांप के काटने पर एंटी वेनम और कुत्‍ते के काटने पर रेबीज की वैक्‍सीन फ्री लगवा सकते हैं.

snake biting, snake bite, snake bite symptoms, sanp katne ke lakshan,

बरसात के मौसम से पहले सांपों के काटने की घटनाएं बढ़ जाती हैं.

सामुदाय‍िक स्‍वास्‍थ्‍य केंद्र बल्‍दीराय, सुल्‍तानपुर के मेडिकल सुप्रिटेंडेंट डॉ. राजेश प्रजापति कहते हैं कि सांप काटने के बाद उड़नछू हो जाता है ऐसे में कई बार वह काटने के बाद दिखाई नहीं देता. लेकिन अगर किसी के पैर या हाथ में दो बूंद जैसे गोल निशान ऊपर नीचे हैं तो इसका मतलब है कि सांप ने काटा है. हालांकि कई बार एक निशान भी होता है लेकिन देखा गया है कि ऐसा सांप कम जहरीला या बिल्‍कुल भी जहरीला नहीं होता. इसके अलावा सांप के काटने के लक्षण भी होते हैं.

जबकि कुत्‍ते के काटने का पता तो चल ही जाता है. अगर पागल या रेबीज वाले कुत्‍ते ने काटा है तो उसके कुछ लक्षण होते हैं जैसे मुंह से लार गिरना, आंखों में आक्रामकता, अजीब आवाज, पूंछ नीचे गिरी होना. हालांकि दोनों में से कोई भी काटे अस्‍पताल पहुंचने से पहले इनका प्राथमिक उपचार बेहद जरूरी है. इसलिए बिना कोई गलती किए ये तीन काम सबसे पहले कर लें, ताकि मरीज खतरे से बाहर आ सके.

dog bite, dog biting, what to do after dog bite

कुत्‍ता काट ले तो अस्‍पताल भागने से पहले घाव को साबुन और पानी से धोना जरूरी है.

क्‍या हैं वे तीन काम?
. चाहे कुत्‍ता काटे या सांप, सबसे पहले उस जगह को साबुन और पानी से धो दें. कोशिश करें कि उस जगह को 10 से 15 मिनट तक अच्‍छे से साबुन लगाकर पानी की धार से धोएं.

. कुत्‍ते ने काटा है तो उस जगह पर पट्टी न बांधें, बल्कि उसे खुला छोड़ दें. वहीं सांप ने काटा है तो भी उस पर पट्टी न बांधें और न ही उसके आसपास हाथ-पैर पर रस्‍सी या किसी और चीज से बंध लगाएं. दोनों ही जगहों को साफ सूती कपड़े से सिर्फ ढक सकते हैं ताकि मक्‍खी-मच्‍छर न बैठे और धूल न लगे.

. सांप और कुत्‍ता दोनों के ही काटने के बाद मरीज को झाड़-फूंक, सपेरे, बायगीर या कुत्‍ते काटे का इलाज करने वाले तांत्रिक के पास न लेकर जाएं. मरीज को प्राथमिक उपचार देने के बाद तुरंत अस्‍पताल लेकर जाएं और उससे बात करते रहें. वह न घबराए और न ही सोए. इस बात का ध्‍यान रखें.

ये भी पढ़ें-सांप डस ले तो सपेरे बुलाने की नहीं जरूरत, मरीज के चेहरे के 6 लक्षण बता देंगे सर्प का पता, जानें कैसे

Tags: Dog, Dogs, Health News, Health tips, Lifestyle, Snake, Trending news in hindi



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles

- Advertisement -