25.6 C
New York
Saturday, May 25, 2024

रेगिस्तान की इस मिट्टी में है जादू! गर्मियों में भी चेहरा करेगा ग्लो, दाग-धब्बों को कर देगा गायब

[ad_1]

मनमोहन सेजू/बाड़मेर:- प्राचीनकाल से ही मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल रूप को निखारने के लिए किया जाता रहा है. समय भले ही बदल गया हो, लेकिन मुल्तानी मिट्टी का महत्व आज भी कम नहीं हुआ है. आज भी इसका इस्तेमाल सौंदर्य को संवारने के लिए किया जाता है. सरहदी बाड़मेर जिले की मुल्तानी मिट्टी की डिमांड सात समंदर पार भी रहती है. इससे न केवल ब्यूटी क्रीम बनता है, बल्कि दवाइयों में भी इसका उपयोग लिया जाता है.

गर्मियों में त्वचा का रखेगा ख्याल
चमकती- दमकती और ग्लोइंग स्किन भला किसकी चाहत नहीं होती है. सर्दियों में त्वचा का ख्याल रखना जितना जरूरी होता है, उतना ही गर्मियों में भी त्वचा का ख्याल रखना जरूरी होता है. पश्चिम राजस्थान के सरहदी बाड़मेर में इन दिनों पारा तेजी से बढ़ता जा रहा है और इसका असर आपकी स्किन पर भी नजर आ सकता है. आपकी स्किन धूप लगने की वजह से लाल होकर जल सकती है. ऐसी स्थिति में मुल्तानी मिट्टी न केवल शरीर को ठंडक देती है, बल्कि यह बहुत फायदेमंद होती है.

ये भी पढ़ें:- हरदी के इस मंदिर में होता है अनोखा चमत्कार! नवरात्रि के सांतवे दिन शेर पर सवार होकर आती है मां

दाग-धब्बों को करेगा दूर
मुल्तानी मिट्टी का उपयोग विभिन्न प्रकार का फेस पैक बनाने के लिए किया जाता है. मुल्तानी मिट्टी के फेस पैक का उपयोग चेहरे के दाग, धब्बे, मुंहासे, झुर्रियों और त्वचा की अन्य समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है. मुल्तानी मिट्टी के साथ शहद, गुलाब जल, पपीता और नींबू का उपयोग भी कर सकते हैं, जो शरीर को ठंडक देती है.

बाड़मेर जिला अस्पताल के आचार्य डॉ. हरीश चौहान बताते हैं कि मुल्तानी मिट्टी के साथ शहद, दूध, हल्दी और गुलाब जल मिलाकर चेहरे पर लगाने से न केवल चेहरे पर निखार आएगा, बल्कि ये शरीर को ठंडक प्रदान करेगा.

Tags: Barmer news, Beauty Tips, Beauty treatments, Local18, Rajasthan news

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles

- Advertisement -