10 C
New York
Saturday, April 13, 2024

फोन में जगह खाली करने के लिए काम आएंगे ये 5 तरीके, आखिरी तरीके के बारे में नहीं जानते हैं 90% लोग


फोन जब भरने लगता है तो बड़ी टेंशन रहती है कि अब इसमें बाकी चीज़ें कैसे स्टोर होंगी. जैसे-जैसे फोन में स्पेस कम होने लगती हैं, वैसे ही कई तरह की दिक्कतें भी सामने आने लगती हैं. ऐसे में हमें समझ में नहीं आता है कि आखिर फोन में जगह बनाई कैसे जाए. कुछ लोगों को ऐसा लगता है कि गैलरी से फोटो डिलीट कर दी जाए तो सारी जगह बचाई जा सकती है. लेकिन आपको बता दें कि स्पेस खाली करने के लिए एक दो नहीं बल्कि पूरे 5 तरीके हैं, जिससे कि फोन की स्पेस को बचाया जा सकता है.

फालतू ऐप्स को डिलीट:-कई बार हमारे फोन में ऐसी ऐप्स होती हैं जिनका इस्तेमाल हम काफी समय से नहीं कर रहे होते हैं.  उन सभी एप्लिकेशन को हटा दें जिनका आप अब इस्तेमाल नहीं करते हैं. एप्लिकेशन आइकन को क्लिक करके रखें और ‘अनइंस्टॉल’ पर क्लिक करें या आप अपनी सेटिंग्स में जा सकते हैं, ‘ऐप्स’ पर जाकर अनइंस्टॉल कर सकते हैं. ऐसे करने से फोन में काफी जगह बच जाए.

ये भी पढ़ें- गर्मी में ये 5 काम किए बिना भूलकर भी ON न करें AC, बर्बाद हो जाएंगे पैसे, तबाह होगा कमरा

बैकअब क्रिएट करें:- गूगल फोटो जैसी एंड्रॉयड फोन के लिए उपलब्ध क्लाउड स्टोरेज सर्विस पर अपने डेटा का बैकअप लेकर अपने फोन से स्पेस को खाली करें. अपने सभी फोटो, वीडियो और दूसरे डॉक्यूमेंट का बैकअप बनाएं और स्टोरेज स्पेस बचाने के लिए उन्हें अपने फोन से हटा दें.

स्टोरेज कार्ड का इस्तेमाल करें:- माइक्रो SD का इस्तेमाल करके एंड्रॉयड फोन की स्टोरेज को बढ़ाया जा सकता है. इसे फोन के कार्ड स्लॉट में डाला जा सकता है और अडिशनल स्टोरेज की तरह इस्तेमाल कर सकता है. इसमें यूज़र अपने फोटो, म्यूज़िक, और बाकी डेटा को SD कार्ड मं ट्रांसफर कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- हर फोन के लिए चमत्कारी हैं ये 7 कोड, चौथा डायल किया तो बुरा फंसने से बच जाएंगे आप!

फालतू फाइल को हटाने में समझदारी:- कई बार तो हम लगातार फोन में चीज़ें डाउनलोड कर लेते हैं और फिर हम उसे देखते भी नहीं है कि उससे फोन भर रहा है. इसलिए हमें लगातार ये देखते रहना होगा कि डाउनलोड फाइल हमारे काम की है या नहीं. इसे डिलीट कर दें ताकि फोन में जगह बनाया जा सके.

कैशे को क्लियर कर दें:-ऐप कैशे को क्लियर करने से फोन की स्पेस को बचाया जा सके. ऐप कैशे को डिलीट करने केलिए आपको फोन की सेटिंग्स में जाना होगा, और यहां से ‘Apps’ को सेलेक्ट करना होगा, और फिर हर ऐप में जाकर Cache को क्लियर कर दें.

Tags: Mobile Phone, Tech Knowledge, Tech news, Tech Tricks



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles

- Advertisement -