10 C
New York
Saturday, April 13, 2024

नारियल पानी में ये 3 चीजें डालकर बनाएं समर ड्रिंक, पीते ही शरीर को मिलेगी ठंडक, रेसिपी के लिए देखें ये वीडियो


Summer cooler drinks recipe: गर्मी के मौसम में पसीना अधिक निकलता है. ऐसे में अगर आप पर्याप्त मात्रा में पानी ना पिएं तो डिहाइड्रेशन की चपेट में आ सकते हैं. शरीर को अंदर से ठंडा रखने के लिए आप पानी के साथ ही कुछ अन्य नेचुरल होममेड ड्रिंक्स भी पी सकते हैं. नेचुरल चीजों से बनी ये कूलिंग समर रिफ्रेशिंग ड्रिंक्स आपको लू, गर्म हवाओं, निर्जलीकरण, पेट खराब होने से बचाए रखने में बेहद कारगर होते हैं. खासकर, लू के दौरान सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है खुद को हाइड्रेटेड रखना. ऐसे में तीव्र, भीषण और चिलचिलाती गर्मी के प्रकोप से खुद को बचाए रखने के लिए आप नियमित रूप से नारियल पानी का सेवन कर सकते हैं. नारियल पानी शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स बैलेंस को बनाए रखता है. डिहाइड्रेशन नहीं होता है. नारियल पानी को और भी हेल्दी बनाने के लिए आप इसमें तीन और चीजें मिलाकर एक सुपर हेल्दी समर ड्रिंक बना सकते हैं. चलिए जानते हैं इस समर ड्रिंक की रेसिपी के बारे में यहां.

नारियल पानी से ऐसे बनाएं समय कूलिंग ड्रिंक
नारियल पानी में आप सौंफ, पुदीना, चिया सीड्स और काला नमक मिलाकर आप घर पर बना सकते हैं कोकोनट कूलर ड्रिंक. इसकी रेसिपी शेयर की है न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर. चलिए जानते हैं इस समर ड्रिंक को बनाने का तरीका.

नारियल पानी- 1 गिलास
सौंफ पाउडर- 1/2 छोटा चम्मच
पुदीने की पत्तियों का पाउडर- 1/2 छोटा चम्मच
चिया सीड्स- 1 छोटा चम्मच भिगोए हुए
काला नमक- 1 चुटकी

नारियल पानी से तैयार समर ड्रिंक पीने के फायदे
नारियल पानी एक गिलास लेकर इन सभी समाग्री को डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें. इस हेल्दी समर ड्रिंक को पीने से कई लाभ होते हैं, जानिए उन फायदों के बारे में यहां.

नारियल पानी के फायदे- नारियल पानी हमारे लिए प्रकृति का उपहार है, क्योंकि यह एक बेहतरीन हाइड्रेटर है. नारियल की मूल आयन संरचना (ion composition) पसीने के माध्यम से उत्सर्जित इलेक्ट्रोलाइट जैसे सोडियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम और कैल्शियम की भरपाई कर सकती है.

इसे भी पढ़ें: हार्ट अटैक के खतरे को दूर कर देगी इस सस्ते पत्ते की चटनी, कई बीमारियों से होगा बचाव, जानें इसके 6 कमाल के फायदे

इसे भी पढ़ें: स्वाद में बेहद तीखा ये मसाला कई रोगों का जड़ से करे नाश, इम्यूनिटी, पाचन रखे मजबूत, कच्चा खाने से होंगे 6 फायदे

सौंफ के बीज के फायदे- सौंफ के बीज के पाउडर में विटामिन सी काफी होता है. ये न्यूट्रिएंट गर्मी के कारण शरीर में होने वाली सूजन को कम करता है. इसके अलावा, सौंफ के बीज आंतों के रस को भी उत्तेजित करते हैं. पाचन को बढ़ावा देते हैं और एसिड रिफ्लक्स को कम करते हैं. सौंफ ठंडा होता है, जो शरीर को कूल रखता है.

पुदीना के फायदे- पेपरमिंट या पुदीने में मेन्थॉल की उच्च मात्रा होती है, जो शरीर की कोशिकाओं पर ठंडा प्रभाव पैदा करती है. इससे शरीर के हाई तापमान को कम करने में सहायता मिलती है.

चिया के बीज के फायदे- चिया बीज को कूलिंग एजेंट माना जाता है, क्योंकि यह हमारे शरीर में पानी की मात्रा को बनाए रखने और हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है. चिया सीड्स के कई अन्य सेहत लाभ भी होते हैं. तो आप इन सभी समाग्री को नारियल पानी में मिक्स करके समर कूलिंग ड्रिंक पिएं और अपने घर के सभी सदस्यों को पिलाएं. लू, डिहाइड्रेशन, पेट की समस्या, कमजोरी आदि से बचे रहेंगे.

Tags: Drinking Water, Food, Food Recipe, Health, Lifestyle, Summer





Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles

- Advertisement -