15.9 C
New York
Saturday, April 13, 2024

दुनिया में सबसे अच्छा दूध कौन सा है? रिसर्च में इस मिल्क को माना गया बेस्ट, मौका मिले तो जरूर पिएं


हाइलाइट्स

वर्तमान समय में तमाम लोग डेयरी मिल्क के बजाय प्लांट मिल्क पी रहे हैं.
प्लांट मिल्क में कई पोषक तत्व होते हैं, लेकिन डेयरी मिल्क बेहतर होता है.

Is Dairy Milk Better Than Plant Milk: भारत में सदियों से लोग गाय-भैंस का दूध पी रहे हैं, लेकिन आजकल प्लांट मिल्क का ट्रेंड भी तेजी से बढ़ रहा है. बाजार में सोया मिल्क, आलमंड मिल्क, ओट मिल्क समेत कई तरह का दूध उपलब्ध है. इन मिल्क को बनाने वाली कंपनियां भी बड़े-बड़े दावे कर इसे सेहत के लिए वरदान बता रही हैं. कई प्लांट मिल्क पोषक तत्वों को फोर्टिफाई करके मिलाते हैं. प्लांट मिल्क का सेवन करना शरीर के लाभकारी होता है और यही वजह है कि इसे पीने का चलन लगातार बढ़ रहा है. हालांकि लोगों के बीच इस बात को लेकर कंफ्यूजन है कि क्या वाकई प्लांट मिल्क गाय-भैंस के दूध से ज्यादा फायदेमंद होता है. चलिए रिसर्च के अनुसार इस सवाल का जवाब जान लेते हैं.

हेल्थ डॉट कॉम की रिपोर्ट के अनुसार साल 2023 में एक स्टडी सामने आई थी. इसमें शोधकर्ताओं ने प्लांट मिल्क और गाय के दूध का तुलनात्मक विश्लेषण किया था. इस रिसर्च को कंप्लीट करने के बाद एक्सपर्ट्स ने बताया कि प्लांट बेस्ड मिल्क में गाय के दूध के बराबर पोषक तत्व नहीं होती है. गाय का दूध ज्यादा पोषण प्रदान करता है और सेहत के लिए ज्यादा लाभकारी साबित हो सकता है.

अमेरिकन सोसाइटी फॉर न्यूट्रिशन की एक कॉन्फ्रेंस में भी बताया गया कि प्लांट मिल्क में डेयरी मिल्क के बराबर प्रोटीन नहीं होता है. जानकार कैल्शियम और विटामिन डी की कमी दूर करने के लिए गाय या भैंस का दूध पीने की सलाह देते हैं, क्योंकि इसमें नेचुरल पोषक तत्व होते हैं, जबकि प्लांट मिल्क में कई पोषक तत्व फोर्टिफाई होते हैं. इसके बावजूद प्लांट मिल्क में डेयरी मिल्क की अपेक्षा कम पोषक तत्व होते हैं.

अमेरिका की नेशनल डेयरी काउंसिल के डायरेक्टर केरी हैकवर्थ का कहना है कि जब प्रोटीन की बात आती है तो हमें मात्रा से अधिक गुणवत्ता के बारे में सोचने की जरूरत है. डेयरी वाले दूध और अन्य पदार्थों में हाई क्वालिटी प्रोटीन और ग्लाइसिन, मेथिओनिन, ल्यूसीन और ट्रिप्टोफैन सहित सभी आवश्यक अमीनो एसिड पाए जाते हैं. इतना ही नहीं, गाय का दूध क्रोनिक डिजीज, इंसुलिन रजिस्टेंस और कार्डियोवैस्कुलर डिजीज समेत कई बीमारियों के खतरे को कम कर सकता है.

कई शोध में इसे हाइपरटेंशन के लिए अच्छा माना गया है. डेयरी मिल्क को एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर माना जाता है. एक्सपर्ट्स की मानें तो प्लांट बेस्ड मिल्क में कई पोषक तत्वों की अच्छी मात्रा होती है, लेकिन इसे गाय के दूध से ज्यादा फायदेमंद नहीं माना जा सकता है. हालांकि आप गाय का दूध नहीं ले पा रहे हैं, तो प्लांट मिल्क का सेवन कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें- अगर ब्लड प्रेशर का कांटा 200 के पार हो जाए तो क्या करें? इमरजेंसी में कैसे करें कंट्रोल, डॉक्टर से जानें जरूरी बातें

यह भी पढ़ें- रोज कितने चम्मच नमक खाना चाहिए? आप भी खा रहे जरूरत से कई गुना ज्यादा, WHO ने बताई सही लिमिट

Tags: Health, Lifestyle, Milk



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles

- Advertisement -