10.1 C
New York
Saturday, April 13, 2024

गर्मी में ये 5 काम किए बिना भूलकर भी ON न करें AC, बर्बाद हो जाएंगे पैसे, तबाह होगा कमरा


गर्मी बहुत तेजी से बढ़ रही है, और अब दोपहर की धूप कड़ी होने लगी है. ज़्यादा देर धूप में रहने पर अब पसीना होने लगता है, और इसीलिए अब घर भी गर्म होने लगा है. पंखा तो अब फुल स्पीड पर चल रहा है, लेकिन अब वह दिन दूर नहीं है जब बहुत जल्द एसी और कूलर की जरूरत पड़ने लगे. हालांकि कुछ घरों में तो कूलर चलने भी लगा है. अगर आपके पास भी एसी है तो जाहिर तौर पर ये पूरी सर्दी बंद पड़ा होगा, और यही वजह है कि गर्मी शुरू होने से पहले हमें कुछ खास बातों का ख्याल रखना होगा. आइए जानते हैं कि गर्मी शुरू होने से पहले हमें एसी को कैसे तैयार कर लेना चाहिए ताकि लेने के देने न पड़ जाएं.

यूनिट का पोछ लें:- किसी भी अप्लायंस को लंबे समय के बाद थोड़ी देखरेख की जरूरी होती है. एसी यूनिट को चालू करने से पहले किसी भी धूल या मलबे को साफ करना एक अच्छी तरीका है. गीले तौलिये का इस्तेमाल करके ब्लेडों को पोंछें, और आउटडोर यूनिट से भी धूल को साफ करें. अगर यूनिट के अंदर पानी है, तो डिवाइस चालू करने से पहले इसे एक साफ, सूखे कपड़े से पोंछ लें. अगर आप बिना सफाई के एसी ऑन कर लेते हैं तो हो सकता है कि पूरे कमरे में धूल ही धूल बिखर जाए.

कंडेन्सर कॉयल की सफाई:- एक एयर कंडीशनर का कंडेनसर आमतौर पर आउटडोर यूनिट में रहता है. ये आपके एसी को आपके घर के अंदर से गर्म हवा को बाहर निकालने में मदद करता है और इसे ठंडा करने के लिए यूनिट तक ले जाता है. अगर आपका कंडेनसर यूनिट सर्दियों के मौसम के दौरान ढका हुई था, तो कवर हटा दें, यूनिट को झाड़ दें, और सुनिश्चित करें कि पंखे या पंखों पर कोई पत्तियां, टहनियां या कोई दूसरा कचरा न घुस गया हो.

बता दें कि कॉइल को खुद साफ करने की सलाब नहीं दी जाती है, और आपको यूनिट को खोलने के लिए हमेशा विशेषज्ञ या टेकनीशियन की मदद लेनी चाहिए.

फिल्टर की सफाई:- अगर आपके एसी को सर्दियों के मौसम के लिए खुला छोड़ दिया जाए, तो संभावना है कि आपके फिल्टर को भी अच्छी तरह से साफ करने की जरूरत पड़ जाए. गंदे या टूटे हुए फिल्टर होने से आपके एयर कंडीशनर की एफिशिएंसी कम हो सकती है.

अपनी यूनिट के सामने के हिस्से को सावधानीपूर्वक खोलें (ध्यान दें कि कुछ यूनिट को स्क्रूड्राइवर की भी आवश्यकता हो सकती है) और फिल्टर शीट हटा दें. फिल्टर को जमी हुई धूल से साफ करने के लिए मुलायम ब्रश या गीले कपड़े का इस्तेमाल करें. समय-समय पर ऐसा करने से सिर्फ आपके कमरे में क्लीन एयर सर्कूलेशन होता है.

कूलेंट लाइन को चेक करना है जरूरी: कूलेंट लाइनें पीवीसी पाइप या लचीली ट्यूब होती हैं जो एसी की इनडोर और आउटडोर यूनिट के बीच होती हैं. हालांकि इनमें से बहुत कुछ आपके अंदरूनी हिस्सों के आधार पर छिपा हुआ है. आप टूटे हुए इन्सुलेशन की जांच कर सकते हैं. अगर किसी तरह के डैमेज होने का शक होता है तो एसी को चालू करने से पहले इसे ठीक करवाने के लिए किसी प्रोफेशनल टेकनीशियन को बुलाएं.

आखिरी चेक: एक बार जब आप इन सभी कंपोनेन्ट की जांच कर लें, तो अपने एसी को प्लग इन करें और इसे टेस्ट रन के लिए चालू कर दें. एक बार चालू होने पर आपका एयर कंडीशनर मिनटों में ठंडा करने लगेगा. पहली बार चलाने पर यूनिट के अंदर फंसी किसी भी प्रकार की दुर्गंध आने की संभावना होती है. अपने कमरे में फिर से फ्रेश हवा के लिए अपनी खिड़कियां लगभग 5 मिनट तक खुली छोड़ दें. अगर थोड़ी देर में ठंडी हवा नहीं आती है तो हो सकता है कि गैस लीक कर चुकी हो, तो इसके लिए आपको एसी को टेक्नीशियन को दिखाना पड़ेगा.

Tags: Tech Knowledge, Tech news, Tech Tricks



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles

- Advertisement -