10 C
New York
Saturday, April 13, 2024

क्या नारियल पानी पीने से वजन होता है कम? इन तरीकों से करेंगे सेवन तो घट जाएगी चर्बी, कुछ ही दिनों में दिखेगा फर्क


Coconut Water For Weight Loss: नारियल पानी गर्मी के दिनों में पीना कई तरह से सेहत के लिए फायदेमंद होता है. नारियल पानी एक नेचुरल इलेक्ट्रोलाइट्स है. इसके सेवन से शरीर को भरपूर एनर्जी मिलती है. साथ ही गर्मी के मौसम में शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता है. हाइड्रेटेड रहने के लिए आप इसका सेवन कर सकते हैं. कोकोनट वॉटर एनर्जी भी प्रदान करता है. क्या आप जानते हैं कि नारियल पानी पीने से आपका वजन भी कम हो सकता है? जी हां, इसमें कई ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो वजन को कम करने में मददगार होते हैं. तो चलिए जानते हैं कि नारियल पानी पीने से वजन कैसे कम होता है.

नारियल पानी में मौजूद पोषक तत्व
नारियल पानी कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसमें मिनरल्स और इलेक्ट्रोलाइट्स जैसे कैल्शियम, मैंगनीज, पोटैशियम, अमीन एसिडो, एंटीऑक्सीडेंट होते हैं. साथ ही ये कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट्स, शुगर में काफी कम होता है.

क्या नारियल पानी पीने से वजन होता है कम?

-एचटी डॉट कॉम में छपी एक खबर के अनुसार, गर्मी के मौसम में शरीर का मेटाबॉलिज्म हाई हो जाता है. ऐसे में यह मौसम वजन घटाने के लिए बेस्ट है. यदि आपका भी वजन अधिक हो गया है तो आप नारियल पानी का सेवन कर सकते हैं. यह वजन घटाने में कई तरह से कारगर साबित हो सकता है. दरअसल, नारियल पानी कैलोरी में लो होता है, जो शुगर को बढ़ाए बिना आपको हाइड्रेट रख सकता है. साथ ही यह मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है और आपके पेट को देर तक भरा हुआ होने का अहसास कराता है.

इसे भी पढ़ें: Pumpkin for skin care: सेहत ही नहीं त्वचा की खूबसूरती भी निखारे कद्दू, इस तरह घर पर बनाएं फेस मास्क, स्क्रबर और टोनर

– वजन कम करने के लिए हाइड्रेटेड रहना भी बहुत जरूरी है. ऐसे में नारियल पानी के जरिए आप खुद को हाइड्रेटेड रख सकते हैं. हाइड्रेशन के जरिए मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और भूख कम लगती है.

– नारियल पानी में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है. शुगरी पेय पदार्थ जैसे सोडा, फलों के जूस की तुलना में यह काफी हेल्दी नेचुरल ड्रिंक है. लगभग 240 मिली नारियल पानी में 45-60 कैलोरी ही होती है. ऐसे में अधिक कैलोरी वाले पेय पदार्थों की तुलना में नारियल पानी का सेवन करना चाहिए, खासकर वेट लॉस जर्नी में, क्योंकि इससे अन्य ड्रिंक्स की तुलना में शरीर में कैलोरी की मात्रा कम जाती है और इस तरह आप वजन कम करने में सफल हो सकते हैं.

– नारियल पानी में आवश्यक पोषक तत्व जैसे मैग्नीशियम, पोटैशियम, कैल्शियम, विटामिन सी आदि भरपूर होते हैं. ये सभी संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए तो जरूरी हैं हीं, ये सभी मेटाबॉलिज्म और एनर्जी प्रोडक्शन को सपोर्ट करते हैं. ये वेट मैनेजमेंट के मुख्य फैक्टर्स होते हैं.

– नारियल पानी इलेक्ट्रोलाइट्स का नेचुरल सोर्स होता है और यह शरीर में फ्लूड बैलेंस को बनाए रखने का काम करता है. जब शरीर में इलेक्ट्रोलाइट बैलेंस सही होता है तो यह एक्सरसाइज करते समय हाइड्रेशन बैलेंस को बनाए रखता है. इससे आपको एनर्जी मिलती है और आप बेहतर तरीके से फिजिकल कार्य और एक्सरसाइज कर पाते हैं. इससे वजन भी कम करने में मदद मिलती है.

-नारियल पानी पीने से भूख कम लगती है. ये बात कुछ अध्ययनों में सामने आ चुकी है कि नारियल पानी में भूख को कम करने वाले तत्व होते हैं. भोजन करने से पहले यदि आप नारियल पानी पीते हैं तो इससे आपका पेट भरा हुआ महसूस होगा और आप कम खाना खाएंगे. शरीर में कैलोरी कम जाएगी. इस तरह से आप वजन कम कर पाने में सफल हो सकते हैं.

नोट: एक बात हमेशा याद रखें कि आप यदि वजन कम करने के लिहाज से नारियल पानी का सेवन करते हैं तो इसे सीमित मात्रा में ही पिएं. बेहतर होगा कि किसी एक्सपर्ट की राय लेकर इसका सेवन करें तो अधिक लाभ होगा.

Tags: Health, Lifestyle, Summer Food



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles

- Advertisement -