15.9 C
New York
Saturday, April 13, 2024

आप भी पानी से धोकर रख देते हैं ब्रश? दिमाग झन्ना देगी ये बातें, वैज्ञानिकों ने उठाया बड़ा सवाल, हर शख्स को जानना जरूरी


How Toothbrush wash: टूथब्रश से दांत सभी साफ करते हैं लेकिन टूथब्रश को साफ कितने लोग करते हैं. अगर साफ भी करते हैं तो किस तरह से करते हैं. ये वो सवाल है जिसे हर किसी को जानना चाहिए. दरअसल, टूथब्रश प्लास्टिक का बना होता है. आपको जानकर हैरानी होगी कि इस टूथब्रश से जब आप दांत साफ करते हैं और इसे फिर यूज कर रख देते हैं तो इसमें करोड़ों बैक्टीरिया का बसेरा हो जाता है. सिर्फ बैक्टीरिया ही नहीं कई तरह के वायरस और मॉल्ड भी इसमें घुस जाते हैं. अब जाहिर है कि ये बैक्टीरिया, वायरस कई बीमारियों का कारण बन सकते हैं. इसलिए वैज्ञानिकों की मानें तो इसे सिर्फ पानी से धो देने भर से काम नहीं चलेगा. इसके लिए अलग तरीका अपनाना जरूरी है.

करोड़ों बैक्टीरिया घुसे रहते हैं
द गार्जियन की एक रिपोर्ट के मुताबिक चूंकि टूथब्रश में करोड़ों बैक्टीरिया होते हैं इसलिए एक्सपर्ट कहते हैं कि इसे सिर्फ धो देने भर से काम नहीं चलेगा. इसके लिए आपको सप्ताह में एक दिन अपने टूथब्रश को विशेष तरह से सफाई करनी होगी. एक्सपर्ट का कहना है कि टूथब्रश को जिस होल्डर में रखते हैं उसमें भी असंख्य बैक्टीरिया और मॉल्ड घुसे रहते हैं. इसलिए इस होल्डर को भी साफ करना जरूरी है. यहां तक कि यदि आप इलेक्ट्रिक टूथब्रश का इस्तेमाल करते हैं तो भी इससे नुकसान हो सकता है. आमतौर पर गंदे टूथब्रश के कारण तत्काल कोई बीमारियां नहीं दिखती लेकिन ये बैक्टीरिया जब शरीर के अंदर घुसते हैं तो बाद में कई बीमारियों का कारण बन सकते हैं. ऐसे में टूथब्रश को बीमारी फ्री बनाने के लिए क्या करना चाहिए.

ऐसे रखें अपने टूथब्रश को क्लीन
एक्सपर्ट कहते हैं कि टूथब्रश को हर सप्ताह एक बार अच्छे तरीके से साफ करना चाहिए. इसके लिए आप डेंचर टैबलेट ले लें. डेंचर टैबलेट किसी भी दवा दुकान में मिल जाएगा. अब इस डेंचर टैबलेट को एक कप पानी में डुबा दें. इसमें आप अपना टूथब्रश डुबा दें और इसे रात भर छोड़ दें. इसके बाद आपका टूथब्रश बहुत हद तक बैक्टीरिया फ्री हो जाएगा. डिंचर टैबलेट का इस्तेमाल टॉयलेट पॉट को साफ करने में भी किया जाता है. वैसे भी जब आप ब्रश करते हैं तो ब्रश करने के बाद टूथब्रश को ज्यादा देर तक पानी से साफ करें. डिंचर टैबलेट के पानी में होल्डर को भी रख दें.

इसे भी पढ़ें-पूरे जीवन को सुधार देगा ओकरा का पानी, बनने वाला है अगला सुपरफूड ड्रिंक, झट से साफ होगा पेट, वजन पर लगेगा लगाम

इसे भी पढ़ें-पैरों में दिखें ये 5 संकेत तो समझ जाइए लिवर में बड़ी बीमारी का है आगाज, आफत से पहले पहचान लें लक्षण

Tags: Health, Health News, Health tips, Lifestyle



Source link

Related Articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest Articles

- Advertisement -